General Library

महाविद्यालय का पुस्तकालय पर्याप्त समृद्ध है जिसमें आधुनिकतम संदर्भ ग्रन्थ एवं पाठ्य पुस्तके हैं। छात्रों के लिए विशेष रुप से ई-लाइब्रेरी का निर्माण किया गया है। छात्रों को परामर्श है कि वे पुस्तकों की सहायता से अपने नोट्स बना लें, क्योंकि वार्षिक परीक्षा से पूर्व पुस्तकों का निर्गतन बन्द कर दिया जाता है तथा छात्रों को पहले से निर्गत पुस्तक वापस करनी पड़ती हैं। पुस्तकालय से पुस्तक प्राप्त करने के लिए निर्धारित कार्ड बनवाना आवश्यक है। परिचय-पत्र बनने के दस दिन के भीतर छात्र पुस्तकालय कार्ड बनवा लें। इस अवधि के बाद ५ रुपये अर्थदण्ड देने पर कार्ड बन सवेंâगे। कार्ड प्राप्ति के लिए निम्नलिखित प्रमाण पुस्तकालाध्यक्ष के समक्ष प्रस्तुत करना आवश्यक है :
(क) प्रवेश शुल्क की रसीद (ख) परिचय-पत्र
पुस्तकालय के सामान्य नियम
बुक बैंक
१. विभिन्न संकायों एवं वर्गों के लिए निर्धारित दिनों पर ही पुस्तक आगत/निर्गत की जायेंगी।
२. छात्रों को एक पुस्तक १५ दिन की अवधि के लिए निर्गत की जाती है, जिसे वे अवधि के पूर्व भी लौटाकर दूसरी पुस्तक ले सकते हैं।
३. विलम्ब से पुस्तक जमा करने पर २ रु. प्रतिदिन की दर से अर्थदण्ड देना होगा।
४. पुस्तक खो जाने पर अथवा उसके किसी प्रकार से नष्ट हो जाने पर पुस्तक का मूल्य देना होगा।
५. पुस्तक निर्गतन के समय परिचय-पत्र एवं पुस्तकालय कार्ड प्रस्तुत करना आवश्यक है।
६. डुप्लीकेट पुस्तकालय कार्ड बनवाने के लिए १० रुपये जमा करना होगा।
महाविद्यालय में पाठ्य-पुस्तकों का संग्रह 'बुक बैंक' है, जो मुख्य पुस्तकालय का ही एक भाग है। बुक बैंक से छात्र एक बार में अधिक से
अधिक तीन पुस्तक प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए पुस्तकों का पूरा मूल्य जमा करके किसी भी अवधि तक के लिए पुस्तक प्राप्त की जा सकती हैं।
पुस्तक वापस करने पर १० रुपया काटकर शेष जमा धनराशि छात्र को वापस कर दी जायेगी।
इस पुस्तकालय मे छात्रों के अध्ययन हेतू लगभग 40500 पुस्तके तथा 95 प्रिन्ट जर्नल्स एवं 14 ई-जर्नल्स उपलब्ध हैं।